Breaking News

दिल्ली की बर्निंग बिल्डिंग में अग्निकांड , घटनास्थल पर पहुंचे CM केजरीवाल ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

दिल्ली की बर्निंग बिल्डिंग में अग्निकांड , घटनास्थल पर पहुंचे CM केजरीवाल ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

दिल्ली :  पश्चिमी दिल्ली के मुंडका की चार मंजिला इमारत में लगी आग से 27 लोगों की मृत्यु हो गई । 13 मई को शाम करीब 4.30 बजे बिल्डिंग में आग लगना शुरू हुई और आग ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। बिल्डिंग का मुख्य गेट दायीं ओर की बाजु से होकर जाता है। मेन गेट की एंट्री इतनी संकरी है कि एक बार में एक ही व्यक्ति आ या  फिर जा सकता है ।  मेन गेट के अंदर दायीं तरफ लिफ्ट और सामने सीढ़ियां जो ऊपर के फ्लोर की तरफ जाती हैं । सीढ़ियों की चौड़ाई करीब 3 फुट ही है।जिस बिल्डिंग में आग लगी, वहां कई कंपनियों के ऑफिस थे। यहां से करीब 150 लोगों को रेस्क्यू किया गया। 100 लोगों की टीम इसके लिए तैनात की गई। दिल्ली पुलिस ने घटनास्थल से संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया, ताकि घायलों को तेजी से अस्पताल तक पहुंचाया जा सके।

आग लगने की वजह शॉट सर्किट माना जा रहा हैं  

इमारत की पहली मंजिल पर CCTV की फैक्ट्री और गोदाम में  शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने भीषण रूप ले लिया था और पूरी बिल्डिंग को पानी चपेट में ले ली । फैक्ट्री में काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे थे, जिसमें बड़ी तादाद में महिलाएं थीं। इमारत में प्रवेश और निकास एक ही होने से बचाव कार्य जल्द शुरू नहीं हो सका। जगह काफी कंजस्टेड होने से रेस्क्यू ऑपरेशन में भारी परेशानी आई।

फायर सेफ्टी का कोई इंतजाम नहीं 

इमारत में दरवाजों के आसपास और सीलिंग पर फायर फाइटिंग उपकरणों और  फायर एस्टिंगुशर भी नहीं था, ना ही कोई हाइड्रेंड था। सीलिंग पर कोई लाल रंग के पाइप भी नहीं लगे थे  जिससे आपातकालीन स्थिति में आग बुझाई जा सके।

दिल्ली पुलिस  को मालिक की तलाश 

दिल्ली पुलिस के एडिशनल CP वेस्ट समीर शर्मा ने बताया कि अब तक इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी की और बिल्डिंग के मालिक की तलाश जारी है। हमने बिल्डिंग ऑपरेट करने वालों से डॉक्यूमेंट की मांग की है, हमें जांच में पता चला कि बिल्डिंग में 80-100 लोग काम करते हैं। हमारी जांच चालू हैं और हम जल्द ही और गिरफ्तारियां भी करेंगे।


Most Popular News of this Week