देश में कोरोना का खतरा : पीएम मोदी की बैठक 3:30 बजे,

देश में कोरोना का खतरा : पीएम मोदी की बैठक 3:30 बजे,

IMA बोला- लॉकडाउन के हालात नहीं, 

भारतीयों की इम्यूनिटी चीनियों से मजबूत

चीन में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, चीन में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए, भारत में भी कोरोना का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय सरकार एक्शन में आ चुकी है. हाल ही में भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक मीटिंग बुलाई जिसमें कोरोना के जिसमें कोरोना के संबंधित कई अहम फैसले लिए गए , जिससे मद्देनजर देखते हुए केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने सीनियर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। जिनमें उन्होंने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।  इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि देश में लॉकडाउन की स्थिति नहीं होगी, क्योंकि यहां के 95% लोगों को टीका लग चुका है। डॉ. अनिल गोयल ने कहा कि भारतीयों की इम्यूनिटी चीन के लोगों से ज्यादा मजबूत है। भारत में T-3 का ध्यान रखने की जरूरत है यानी टेस्टिंग, ट्रीटिंग और ट्रेसिंग।वहीं, PM मोदी आज दोपहर 3:30 बजे कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। इसके अलावा दिल्ली, UP, कर्नाटक, महाराष्ट्र, MP, छत्तीसगढ़ में भी इमरजेंसी मीटिंग होगी। इस बीच अच्छी खबर यह है कि कोरोना के इलाज में काम आने वाली पैरासिटामॉल, एमोक्सीसिलिन और रेबेपैराजोल जैसी दवाओं के दाम कम होंगे। 

UP के सीएम योगी ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं, सतर्क रहें। उन्होंने कोरोना जांच बढ़ाने के निर्देश भी दिए। साथ ही सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनें के लिए अपील की। देश में BF.7 वैरिएंट के 4 केस मिले। इसी वैरिएंट से चीन में संक्रमण बढ़ा। दिल्ली में कोरोना से पिछले 24 घंटे में एक मौत। केजरीवाल ने अधिकारियों मंत्रियों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। UP में विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी। उत्तराखंड सरकार नई SOP जारी करेगी। ओडिशा में कोविड नियमों के पालन की गाइडलाइन्स जारी।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है

बुधवार को हेल्थ मिनिस्ट्री की हाई लेवल मीटिंग में मंडाविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, पर भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग भी शुरू कर दी गई है।

सितंबर में भारत आ गया था कोरोना का चीनी वैरिएंट

केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के मामले सामने आए थें। कुल 4 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें तीन गुजरात से और एक ओडिशा से थे। इसके बाद देश में सब-वैरिएंट का कोई और मामला रिपोर्ट नहीं किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, वडोदरा में एक NRI महिला में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के इसके लक्षण मिले थे। वह अमेरिका से वडोदरा आई थी। उसके कॉन्टैक्ट में आए 2 अन्य लोगों की भी जांच हुई थी। हालांकि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। बाद में महिला ठीक हो गई थी। इसके अलावा दो अन्य केस अहमदाबाद और ओडिशा में भी मिले थे।

मास्क लगाएं और बूस्टर डोज लें

बैठक के बाद नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने लोगों को भीड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा- मास्क गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। अभी केवल 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है। यह खुराक लेना सभी के लिए कम्पलसरी है।

देश में कोरोना के 185 नए केस

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 4,46,77,739 पर पहुंच गई है। वहीं, देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 3,408 रह गई है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 84 केस केरल में मिले हैं।

दिल्ली में कोरोना से एक की मौत

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के पांच नए मरीज मिले है, जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई है। दिल्ली में नए केस के बाद कुल मामलों की संख्या 20,07,102 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या अब 26,520 पहुंच गई है।


Most Popular News of this Week