Breaking News

कोरोना ने लगाया पल्स पोलियो अभियान पर ब्रेक

कोरोना ने लगाया पल्स पोलियो अभियान पर ब्रेक

कोरोना ने कोरोना संक्रमण के चलते अभियान को आगे बढ़ाया गया
27 फरवरी से फिर चलेगा अभियान
कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के चलते अब जरूरी कार्य भी प्रभावित होने लगे हैं। जिले में 23 जनवरी से शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान को कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित कर दिया गया है। अब यह अभियान जिले भर में 27 फरवरी से आयोजित किया जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण पल्स पोलियो अभियान को लेकर की गईं अब तक की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गई हैं।सरकार के निर्देश अनुसार 23 जनवरी से पल्स पोलियो अभियान संचालित किया जाना था, लेकिन इसी बीच कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी से स्वास्थ्य विभाग का अमला कोरोना नियंत्रण के काम में लगा हुआ है। ऐसे में अन्य अभियान संचालित करने में कर्मचारियों की कमी हो सकती है। साथ ही कोरोना संक्रमण का डर बना हुआ है। ऐसे में शून्य से पांच साल तक के बच्चों के लिए पल्स पोलियो अभियान चलाना जोखिम भरा हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार के दिशा निर्देश में अभियान को स्थगित कर दिया गया है।
प्लस पोलियो यह अभियान अब 27 फरवरी से चलाया जाएगा। इसमें सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्र में शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया जाएगा। इसके अलावा छूटे हुए बच्चों के लिए आशा कार्यकर्ताओं के जरिए घर-घर दस्तक देकर पोलियो की ड्राप पिलाने का काम किया जाएगा।
जारी रहेगा बच्चों का टीकाकरण
प्लस पोलियो के अलावा बच्चों का नियमित टीकाकरण संचालित होता रहेगा। सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों को जरूरी टीके लगते रहेंगे। माता-पिता को चेतावानी दी गई हैं कि वे जब भी बच्चों को नियमित टीका लगाने आए तो पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइन का पालन करें।
पालघर तालुका में 5 लाख 80 हजार 515 बच्चों में से 48,295 बच्चों को खुराक देने की तैयारी की गई थी। वसई तालुका में 2 लाख 7 हजार 759 बच्चों में से 18,371 बच्चों को और दहानू तालुका में 4 लाख 44 हजार 296 बच्चों में से 38726 को प्लस पोलियो की खुराक देने की तैयारी की गई थी।  तलासरी तालुका के 1 लाख 7979 हजार 685 बच्चों में से 17,762 बच्चों को और वाडा तालुका में 2 लाख 3 हजार 224 में से 18,365 बच्चों और विक्रमगढ़ तालुका में 1 लाख 63 हजार 772 में से 14,874 बच्चों को जव्हार तालुका के 1 लाख 36 हजार 579 बच्चों में से 13722 बच्चो को और मोखाडा तालुका में 90,225 में से 8,816 बच्चों को प्लस पोलियो की खुराक देने की तैयारी की गई थी। 
 पल्स पोलियो अभियान 23 जनवरी से शुरू होना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग का पूरा ध्यान अभी कोरोना संक्रमण को रोकने पर है।
डॉक्टर दयानंद सूर्यवंशी-जिला स्वास्थ्य अधिकारी


Most Popular News of this Week