Breaking News

एसटीपी से संवरेगा शहर, दूर होगी गंदगी, बढ़ेगी हरियाली व बचेगा भूगर्भ जल

एसटीपी से संवरेगा शहर, दूर होगी गंदगी, बढ़ेगी हरियाली व बचेगा भूगर्भ जल

शिवसेना के सांसद राजेन्द्र गावित ने माहिम ग्रामपंचायत और नगरपरिषद के साथ की बैठक

पालघर में बनेगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

आदित्य ठाकरे की अगुवाई में महाराष्ट्र का पर्यावरण मंत्रालय प्रदूषण रोकने के लिए और स्वच्छ वातावरण के लिए योजनाओं को अमल में लाने की लगातार कोशिशें कर रहा है। महाविकास आघाड़ी सरकार पर्यावरण को लेकर अपनी प्रतिबद्धता और नागरिकों को इसके लिए प्रोत्साहित करने का लगातार प्रयास कर रही है। पालघर से शिवसेना के सांसद राजेन्द्र गावित के प्रयासों से माहिम इलाके में एसटीपी प्लांट बनने जा रहा है। इसके निर्माण में करीब ढाई करोड़ का खर्च आने का अनुमान है। 

एसटीपी प्लांट के बनने से  जहां करीब एक लाख की आबादी वाले पालघर शहर की सूरत तो संवरेगी ही साथ ही शहर और आस-पास के गांवों से गंदगी दूर होने के साथ ही यहां हरियाली बढ़ेगी व भूगर्भ जल भी बचेगा। लोगों ने सरकार के एसटीपी बनाने के निर्णय पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि इससे क्षेत्र के हजारो मछुआरों और किसानों को सीधा लाभ होगा। जिन्हें लंबे समय से जल प्रदूषण का दंश झेलना पड़ रहा था।

बतादे कि ठाणे से अलग होकर पालघर जिला बनने के बाद यहां तेजी से आबादी बढ़ी है। ऐसे में काफी समय से यहां से एसटीपी लगाकर जल प्रदूषण पर रोक लगाने की मांग की जा रही थी। पालघर की पानेरी खाड़ी में छोड़े जाने वाले प्रदूषित पानी पर रोक लगा कर उसका पुराना स्वरूप लौटाने के लिए पिछले कई वर्षों से माहिम गांव के लोग लड़ाई लड़ रहे थे। पानेरी बचाव संघर्ष समिति भी बनाकर खाड़ी को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के प्रयास किये गए। लेकिन अब शिवसेना के सांसद राजेन्द्र गावित के प्रयासों से पानेरी को जल्द से ही प्रदूषण से मुक्त करवाया जाएगा। बीते दिनों राजेन्द्र गावित ने माहिम ग्राम पंचायत,नगर परिषद और प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की। जिसमे फैसला हुआ कि जल्द सरकारी जमीन के आवंटन के बाद उस पर नगरपरिषद एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करेगी। जिसके लिए प्रदूषण प्रदूषण नियत्रंण मंडल करीब 1 करोड़ का कर्ज बिना ब्याज के 10 साल के लिए नगरपरिषद को देगा। साथ ही पालघर और माहिम ग्रामपंचायत क्षेत्र के रासायनिक कारखानों को भी औद्योगिक सीवेज ट्रीटमेंट सिस्टम (ईटीपी) को बनाने के आदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से दिए गए है। 

पानेरी के जल प्रदूषण की समस्या पिछले कई वर्षों से लंबित है। प्रशासन और  जनप्रतिनिधियों को एक साथ लाकर इस मुद्दे को हल करने के प्रयास किये जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर जिला योजना समिति से भी धन की मांग की जाएगी।

राजेन्द्र गावित-सांसद पालघर

लोगों को मिलेगी राहत

 सीवर के दूषित पानी को फ़िल्टर करके पानेरी में छोड़ा जाएगा। जल्द ही यहां माइक्रो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगाने की तैयारी की जा रही है। इस प्लांट के लगने से आसपास की कॉलोनियों और गांवों के बाशिदों को काफी राहत मिलेगी। कंपनियों को भी ईटीपी प्लांट लगाने चाहिए। इससे आस-पास के इलाकों को जल प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।

उज्ववला काले-नगराध्यक्षा-पालघर

पानेरी खाड़ी को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए कई वर्षों से ग्रामीण आंदोलन कर रहे थे। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की संकल्पना और सांसद गावित के प्रयास से शहर में एसटीपी बनने से क्षेत्र और पानेरी को जल प्रदूषण से छुटकारा तो मिलेगा। साथ ही इसका लाभ हजारो मछुआरों और स्थानीय किसानों को भी मिलेगा। 

विकास मोरे- पालघर तालुका प्रमुख शिवसेना


Most Popular News of this Week