Breaking News

अचोले थाना सीमा क्षेत्र को लेकर नागरिक भ्रमित

अचोले थाना सीमा क्षेत्र को लेकर नागरिक भ्रमित

थाना में पुलिसकर्मियों की कमी

वसई। नवनिर्मित अचोले थाना पुलिस कर्मियों की कमी से जूझ रहा है.  दूसरी ओर, नागरिक असमंजस में हैं क्योंकि उन्हें अचोले और तुलिंज पुलिस थानों की सीमाओं की जानकारी नहीं है। पालघर और ठाणे ग्रामीण पुलिस को विभाजित करके एक नया पुलिस आयुक्तालय 'मीरा भायंदर वसई विरार' बनाया गया है।  इससे पहले वसई विरार शहर में वसई, मानिकपुर, वालिव, नालासोपारा, तुलिंज, अर्नाला सागरी नाम के छह थाने थे।  हालांकि, बढ़ती आबादी और बढ़ती अपराध दर को देखते हुए, यह घोषणा की गई कि चार और पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।  इनमें बोलिंज, पेल्हार, अचोले और मांडवी थाने शामिल हैं।  इनमें नालासोपारा के तुलिंज थाने को बांट कर अचोले थाना बनाया गया है.  यह पुलिस स्टेशन एवरशाइन में स्थापित किया गया है।  2 अक्टूबर को औपचारिक रूप से नए पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया गया। हालांकि, इस थाने को मैनपावर की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है. अचोले थाने की आबादी डेढ़ लाख है।  

*पुलिस पर काम का काफी दबाव*
धार्मिक स्थल अधिक होने के कारण यह थाना संवेदनशील माना जाता है।  अचोले थाने में 29 मंदिर, 3 चर्च, 10 मस्जिद, 4 मूर्तियां और 1 गुरुद्वारा है।  इसलिए नए थाने के लिए सबसे बड़ी चुनौती कानून-व्यवस्था बनाए रखना है।  लेकिन नए थाने को मैनपावर की कमी का सामना करना पड़ रहा है।  इस थाने के लिए दो पुलिस निरीक्षक, छह पुलिस उप निरीक्षक, चार सहायक पुलिस उप निरीक्षक और 60 कर्मचारी उपलब्ध कराए गए हैं।  लेकिन इनमें से कई अधिकारी नहीं पहुंचे है. नए थाने में लंबे समय से अवकाश पर चल रहे ट्रांसफर किए गए अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।  इसलिए ये सीटें अभी भी खाली हैं।  इससे काम प्रभावित हो रहा है।  इस अचोले थाने के अंतर्गत 3 पुलिस चौकियां हैं और उनके पास मैनपावर भी नहीं है. पुलिस का कहना है कि रात में गश्त के लिए भी कोई जनशक्ति नहीं थी। आबादी ज्यादा होने के कारण पुलिस पर काम का काफी दबाव है।  इस थाने में महज 15 दिनों में 30 अपराध दर्ज किए गए हैं।

*सीमा निर्धारण का भ्रम*
तुलिंज थाने को विभाजित कर अचोले बनाया गया है।  मोटे तौर पर, यह पहाड़ी से परे तुलिंज और पहाड़ी के पास अचोले में विभाजित है।  हालाँकि, शिकायतकर्ता भ्रमित हैं क्योंकि नागरिकों को यह नहीं पता है कि हम किस पुलिस स्टेशन में रहते हैं। कईयों को शिकायत देने के लिए तुलिंज से अचोले की दौड़ लगानी पड़ रही है. थाना नया होने से लोग भ्रमित हो रहे हैं। अचोले पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक चंद्रकांत सरोदे ने कहा कि हम जल्द ही सीमा बोर्ड लगाएंगे और नागरिकों को जानकारी प्रदान करेंगे।


Most Popular News of this Week