Breaking News

टेक्सटाइल और गारमेंट्स में जीएसटी की दरों में बढ़ोत्‍तरी से व्यापारी खफा

टेक्सटाइल और गारमेंट्स में जीएसटी की दरों में बढ़ोत्‍तरी से व्यापारी खफा

देश में लगातार बढ़ती महंगाई को लेकर जहां आम जन पहले से ही परेशान है। ऐसे में केंद्र सरकार ने लोगों की मुश्‍किलों को दूर करने की बजाय उन्हें एक और बड़ा झटका दे द‍िया है।टेक्‍सटाइल और गारमेंट्स में जीएसटी की दरों में 12 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी संबंधी केद्र सरकार के प्रस्‍ताव को लेकर व्यापारी खफा हो गए है। और उनमें सरकार के फैसले के खिलाफ काफी गुस्‍सा देखा जा रहा है। व्यापारियों का कहना है कि कोरोना काल के दौरान कपड़ों के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है। उसके बाद जीएसटी रेट बढ़ने की वजह से लोगों को ओर भी ज्यादा जेब हल्की करनी पड़ सकती है।

पालघर के बोईसर-तारापुर औद्योगिक क्षेत्र में 80 के करीब छोटी- बड़ी टेक्सटाइल की कंपनियां है। और इन कंपनियों में प्रवासियों सहित हजारों लोग काम करके अपनी जीविका चलाते है।
यहां से महीने में करोड़ो मीटर कपड़ा बनकर देश के विभिन्न शहरों सहित विदेशों में भी जाता है। केंद्र सरकार ने तैयार माल पर गुड एंड सर्विस टैक्स यानी (जीएसटी) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है। जिसके बाद तारापुर के टेक्सटाइल क्षेत्र में काफी हलचल देखी जा रही है। वही
इस टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव के बाद कपड़ा व्यापारियों में काफी आक्रोश देखा जा रहा है। एक कपड़ा व्यवसायी ने कहा कि कोरोना काल मे टेक्सटाइल क्षेत्र पहले से ही संकट में है। ऐसे में टैक्स बढ़ोत्तरी से टेक्सटाइल क्षेत्र को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी जिससे गांव से शहर तक महंगाई में भी वृद्ध‍ि होगी। तीस साल से कपड़े का व्यापार कर रहे सुखसिंह राजपुरोहित ने कहा कि कोरोना की चपेट में आने से छोटे व्यापारी पहले ही अपना बिजनेस समेट रहे है। जिससे इनके पास काम करने वाले बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हो रहे है। टैक्स में बढ़ोत्तरी से कपड़ा व्यापारियों पर संकट का पहाड़ ही टूट पड़ा है। 

जीएसटी लगने से उपभोक्‍ता पर पड़ेंगा अत‍िर‍िक्‍ व‍ित्‍तीय बोझ

प्रिया इम्पेक्स के मालिक संजय ठाकुर ने कहा कि सरकार से डिमांड है कि नोटिफिकेशन को वापस लिया जाए। कपड़ों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, तो अंतिम उपभोक्ता पर वित्तीय बोझ पड़ेगा।वहीं रोजगार और उत्पादन में कमी आएगी। इससे ‘आत्म निर्भर भारत’ का अभियान भी कमजोर होगा।

व्यापार में दिक्कत आएगी साथ ही छोटे व्यापारियों पर बिजनेस में लागत बढ़ाने का दबाव होगा। इससे निर्यात पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा

नरपत सिंह राजपुरोहित-कपड़ा व्यवसायी बोईसर


Most Popular News of this Week